BREAKING NEWS

10/recent/ticker-posts

देश को आज उन नौजवानों की आवश्यकता है जो त्याग, प्रेम, धैर्य की भावना से ओतप्रोत हों - साध्वी वैष्णवी भारती।

 


 किसी देश की पहचान वहां के युवाओं से की जाती है परंतु यदि नौजवान ही भ्रमित हो जाए तो फिर देश को आतंकवाद, नशा, चरित्रहीनता इत्यादि भयंकर रोगों से कौन बचा सकता है - साध्वी वैष्णवी भारती।

 शिमला:- दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से शिमला में एक विलक्षण भजन संध्या ‘भज गोविन्दम्’ का भव्य आयोजन किया गया। जिस के अंर्तगत संस्थान के संस्थापक व संचालक दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री वैष्णवी भारती जी ने सुमधुर भजन संकीर्तन के मध्य आध्यात्मिक व्याख्यान दिया। 

उन्होने बताया कि युवाओें में ऊर्जा का अजस्र स्रोत है परंतु आज उस शक्ति का प्रयोग वे गलत दिशा की ओर कर रहे हैं। वे ऐसी वेगवान नदी हैं जो किनारों की मर्यादा को समाप्त कर रही है। यदि इस सरिता पर बांध न बांधा गया तो यह भयावह रुप धारण कर लेगी किसी देश की पहचान वहां के युवाओं से की जाती है परंतु यदि नौजवान ही भ्रमित हो जाए तो फिर देश को आतंकवाद, नशा, चरित्रहीनता इत्यादि भयंकर रोगों से कौन बचा सकता है। इस लिए अपने भीतर की शक्ति को जगाना होगा, उस ईश्वर के परम प्रकाश स्वरुप को देख कर छुपी हुई चेतना जागेगी। देश को आज उन नौजवानों की आवश्यकता है जो त्याग, प्रेम, धैर्य की भावना से ओतप्रोत हों। जो फिर से भारत को पुनः अपनी पुरातन गरिमा एवं प्रतिष्ठा लौटाने में सहायक बन सकें।



साध्वी जी ने प्रवचन करते हुए कहा कि आज संस्कार विहीनता के वातावरण में पल रही युवा पीढी़ के लिए भारतीय परंपराओं का उपहास करना और उन्नति के नाम पर नैतिकता का परित्याग करना उनके जीवन की उपलब्धि बन गयी है। बाहरी चमक-दमक से बात नहीं बनती। इस से चिंतन बदल सकता है, चरित्र नहीं। युवाओं को संस्कारों की आवश्यकता है जो विश्व रूपी बगिया को सरस, सुंदर, सुरभिमय बना सकें क्योंकि जहां संस्कार हैं वहां उच्च, श्रेष्ठ समाज की परिकल्पना साकार होती है।



हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री  ने एक विशेष मुहिम ‘संकल्प’ का शुभारंभ किया जो प्रदेश में नशे के विरुद्ध कार्यरत रहेगी - सुखविंदर सिंह सुखू 

इस विशेष कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री सुखविंदर सिंह सुखू भी विशेष रूप में पधारे, उन्होने भजन संध्या के इस कार्यक्रम की प्रशंसा की व संस्थान के द्वारा चलाये जा रहे नशा उन्मूलन कार्यक्रम ‘बोध’ के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सहयोगी बन कर एक विशेष मुहिम ‘संकल्प’ का शुभारंभ किया जो प्रदेश में नशे के विरुद्ध कार्यरत रहेगी।

इस कार्यक्रम में अन्य विशिष्ट अतिथि भी उपस्थित हुए जिनमें से रानी प्रतिभा सिंह, अध्यक्ष काँग्रेस कमेटी हिमाचल प्रदेश, रंजन शर्मा नयायधीश, हिमाचल हाइकोर्ट, मति अर्पणा शर्मा, जिला नयायधीश, अनुपम कश्यप डिप्टी कमिश्नर शिमला, संजय गांधी एस पी, नवदीप सिंह ए एस पी, भानु गुप्ता एस डी एम शिमला, श्रीमति अनुजा सूद श्रम नयायालय, आर॰ के शर्मा जिला एवं स्त्र नयायधीश प्रमुख हैं।


#Dhaarmik, #धार्मिक #divineknowledge #djjs #LatestNews #meditation, #सुखविंदरसिंहसुखू  #HimachalNews,

#भजगोविन्दम् #संकल्प

Translate